ताइक्वांडो खिलाड़ी अंशु दण्डोतिया ने देश को दिलाया स्वर्ण पदक, राज्य स्तरीय गुरू नानक देवजी प्रांतीय ओलम्पिक खेल-2020, एथेलेटिक्स में भोपाल संभाग के खिलाड़ियों ने दो स्वर्ण एक रजत और एक कांस्य पदक जीते

संचालनालय खेल और युवा कल्याण, म.प्र.
तात्या टोपे राज्य खेल परिसर, भोपाल
समाचार
ताइक्वांडो खिलाड़ी अंशु दण्डोतिया ने देश को दिलाया स्वर्ण पदक
भारत के पहले खिलाड़ी जिन्होंने ग्रुप-2 रैंकिंग चैम्पियनशिप में बनाया पहला स्थान

भोपालः 05 फरवरी, 2020

यू.ए.ई के दुबई में 31 जनवरी से 2 फरवरी, 2020 तक खेली गई 8वीं फुजैरा ग्रुप-2 ताइक्वांडो चैम्पियनशिप 2020 में म.प्र. राज्य ताइक्वांडो अकादमी के खिलाड़ी अन्शु दण्डोतिया ने अंडर-55 किलोग्राम भारवर्ग में देश केा स्वर्ण पदक दिलाया। यह पहला अवसर है जब देश के किसी खिलाड़ी ने ग्रुप-2 रैकिंग चैम्पियनशिप में पहला स्थान अर्जित किया। चैम्पियनशिप में अकादमी के खिलाड़ी गौरव यादव ने अंडर-54 किलोग्राम और आयुशी सिंह ने अंडर-42 किलोग्राम भारवर्ग में देश को एक-एक कांस्य पदक दिलाया। भारतीय टीम में शामिल दिल्ली के खिलाड़ी शौर्य चैरसिया ने रजत, तथा हरयाणा की खिलाड़ी रूदाली बरूआ और सर्विसेस के अक्षय हूडा ने एक-एक कांस्य पदक अर्जित किए।

चैम्पियनशिप में अकादमी के 8 खिलाड़ियों ने ताइक्वांडो प्रशिक्षक श्री जे.एस. मांड के मार्गदर्शन में भागीदारी की। यह सभी खिलाड़ी तीसरी ईएलएल हसन ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में भागीदारी के लिए जोर्डन पहुंच गए है।

ताइक्वांडो अकादमी के खिलाड़ियों द्वारा अर्जित इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए खेल और युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी तथा संचालक खेल और युवा कल्याण डाॅ. एस.एल. थाउसेन ने पदक विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी है।

समा. क्र.36

—————-

समाचार
राज्य स्तरीय गुरू नानक देवजी प्रांतीय ओलम्पिक खेल-2020
एथेलेटिक्स में भोपाल संभाग के खिलाड़ियों ने दो स्वर्ण एक रजत और एक कांस्य पदक जीते
दूसरे समूह में शामिल खेलों की प्रतियोगिताएं प्रारंभ

भोपालः 05 फरवरी, 2020

राज्य स्तरीय गुरु नानकदेव जी प्रांतीय ओलम्पिक खेल प्रतियोगिता के अन्तर्गत आज से एथलेटिक्स, खो खो, बॉस्केट बॉल, हॉकी और टेबल टेनिस की प्रतियोगिताएं प्रारंभ हुई जो 7 फरवरी तक खेली जाएगी।

एथलेटिक्स, खो खो और बॉस्केटबॉल प्रतियोगितायें टी. टी. नगर स्टेडियम में आयोजित की गई हैं। जबकि टेबल टेनिस प्रतियोगिता 6 नंबर स्टॉप के समीप स्थित अंकुर खेल परिसर में खेली जा रही हैं। हॉकी प्रतियोगिता साईं (भारतीय खेल प्राधिकरण) के अलावा ऐशबाग स्टेडियम और मयूर पार्क के समीप स्थित मेजर ध्यानचंद हॉकी खेल परिसर में खेली जा रही हैं।
इन प्रतियोगिताओं में दस संभागों के 11 सौ से अधिक बालक- बालिका खिलाड़ी प्रतिभा प्रदर्शन कर रहे हैं।

एथलेटिक्स में पहले दिन भोपाल संभाग के खिलाड़ियों ने दो स्वर्ण एक रजत और एक कांस्य सहित चार पदक जीते। पदक विजेता खिलाड़ियों को संयुक्त संचालक श्री बीएस यादव ने मेडल प्रदान कर सम्मानित किया।

प्रतियोगिताओं के आज के परिणाम

एथेलेटिक्स मैं आज खेले गए बालिका वर्ग की 100 मीटर दौड़ में भोपाल की इंदु प्रसाद ने पहला, शहडोल की श्रेया गुप्ता ने दूसरा और सागर की अर्बिना ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। बालिका वर्ग में ही 3 हजार मीटर दौड़ में भोपाल की मंजू यादव ने स्वर्ण पदक, ग्वालियर की मनीषा ने रजत और रीवा की प्रीति रजक ने कांस्य पदक अर्जित किया। बालिका वर्ग के जैवलिन थ्रो इवेंट में जबलपुर की माया मेश्राम प्रथम, सागर की निधि विधुवा द्वितीय और शहडोल की रीनू तृतीय स्थान पर रही। बालक वर्ग की 200 मीटर दौड़ में ग्वालियर के इमानुएल पाल प्रथम, भोपाल के उत्कर्ष माहेश्वरी द्वितीय और उज्जैन के अंकित तृतीय स्थान पर रहे। बालक वर्ग के लॉन्ग जंप इवेंट में चंबल संभाग के कृष्णा शर्मा प्रथम, होशंगाबाद के ललित राय द्वितीय और भोपाल के पीयूष बघेल तृतीय स्थान पर रहे। इसी प्रकार बालक वर्ग की15 सौ मीटर दौड़ में सागर के मोहन कुशवाहा ने पहला, रीवा के पंकज साकेत ने दूसरा और जबलपुर के अंकित सिंह ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

प्रतियोगिता के अंतर्गत मयूर पार्क के समीप स्थित मेजर ध्यानचंद हॉकी परिसर पर खेले गए महिला वर्ग के हॉकी मुकाबलों में शहडोल संभाग ने रीवा संभाग को 1-0 से हराया। ग्वालियर और उज्जैन के बीच खेले गए मैच में ग्वालियर ने 12-0 से उज्जैन को हराकर एक तरफा जीत दर्ज की। इसी तरह जबलपुर ने रीवा को 16-0 से और ग्वालियर संभाग ने शहडोल संभाग को 26-0 से हराकर एकतरफा मुकाबले जीते। उज्जैन और जबलपुर के बीच खेला गया मैच 1-1 से बराबरी पर रहा।

भारतीय खेल प्राधिकरण में बालक वर्ग में खेले गए हॉकी मुकाबलों में भोपाल ने इंदौर को 7-0, नर्मदापुरम ने सागर को 4-1 से, भोपाल संभाग ने चंबल को 8-1 से, इंदौर ने सागर संभाग को 6-4 से पराजित किया।

इसी प्रकार उज्जैन ने शहडोल को 1-0 से, जबलपुर ने रीवा को 11-1 से, उज्जैन ने ग्वालियर को 3-1 से, शहडोल ने रीवा को 11-1 से और ग्वालियर ने जबलपुर को 4-2 से परास्त किया। ऐशबाग स्टेडियम पर हुए बालक वर्ग के हॉकी मैच में इंदौर ने चंबल को 2-1 से, नर्मदा पुरम ने सागर को 12-0 से भोपाल ने चंबल को 12-0 से, इंदौर ने सागर को 8-0 और नर्मदापुरम संभाग ने भोपाल संभाग को 4-0 से हराया।

प्रतियोगिता के अंतर्गत खो खो के बालक वर्ग में सागर ने ग्वालियर को 4 पॉइंट से, चंबल ने शहडोल को 11, इंदौर ने रीवा को 14 पॉइंट से हराया। जबलपुर ने नर्मदा पुरम संभाग को 7 पॉइंट, उज्जैन में शहडोल को 14 और इंदौर ने ग्वालियर संभाग को 8 पॉइंट से हराया। इसी तरह बालिका वर्ग में सागर ने रीवा, चंबल ने शहडोल और जबलपुर ने ग्वालियर संभाग को एक- एक पॉइंट से हराया। जबकि इंदौर ने उज्जैन को 4, रीवा ने भोपाल को 6 और नर्मदापुरम ने शहडोल संभाग को 4 पॉइंट से शिकस्त दी।

 

समा. क्र.37

———————-

महेन्द्र व्यास,
जनसम्पर्क अधिकारी

ताइक्वांडो खिलाड़ी अंशु दण्डोतिया ने देश को दिलाया स्वर्ण पदक, राज्य स्तरीय गुरू नानक देवजी प्रांतीय ओलम्पिक खेल-2020, एथेलेटिक्स में भोपाल संभाग के खिलाड़ियों ने दो स्वर्ण एक रजत और एक कांस्य पदक जीते
Scroll to top