प्रदेश के प्रतिभावान खिलाड़ियों को मिल रहा है चिकित्सा एवं दुर्घटना बीमा का लाभ, मान्यता प्राप्त राज्य स्तरीय खेल संघों से आवेदन पत्र 31 मई तक आमंत्रित

संचालनालय खेल और युवा कल्याण, म.प्र.
तात्या टोपे राज्य खेल परिसर, भोपाल
समाचार
प्रदेश के प्रतिभावान खिलाड़ियों को मिल रहा है चिकित्सा एवं दुर्घटना बीमा का लाभ
मान्यता प्राप्त राज्य स्तरीय खेल संघों से आवेदन पत्र 31 मई तक आमंत्रित

भोपाल: 15 मई, 2020

खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा प्रदेश के खिलाड़ियों को चिकित्सा एवं दुर्घटना बीमा का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रथम चरण में विभिन्न खेल अकादमियों के खिलाड़ियों को इससे लाभान्वित किया गया है और खिलाड़ियों का बीमा कराने वाला मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है।

खेल विभाग द्वारा प्रदेश के मान्यता प्राप्त राज्य स्तरीय खेल संघों से प्रतिभावान खिलाड़ियों की जानकारी निर्धारित प्रारूप में 31 मई, 2020 तक चाही गई है। इस सिलसिले में संचालक खेल और युवा कल्याण श्री व्ही. के. सिंह द्वारा मान्यता प्राप्त राज्य स्तरीय खेल संघों के पदाधिकारियों को पत्र भेजा गया है।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में मान्यता प्राप्त राज्य स्तरीय खेल संघों से 31 मार्च, 2020 तक आवेदन आमंत्रित किये गए थे, परंतु कोरोना संक्रमण एवं लॉक डाउन के चलते अब आवेदन 31 मई, 2020 तक आमंत्रित किये गए हैं ।

संचालक खेल और युवा कल्याण श्री व्ही. के. सिंह ने बताया कि चिकित्सा बीमा के अन्तर्गत खिलाड़ी देश के चुनिन्दा अस्पतालों में से किसी भी अस्पताल में अपना उपचार करवा सकते हैं। इसके लिये उन्हें 2 लाख रुपये तक निःशुल्क उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। खिलाड़ियों का 5 लाख रुपये का जीवन बीमा भी कराया गया है। बीमा के माध्यम से खिलाड़ियों को पूरे देश में कैशलेस उपचार की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

खेल संचालक श्री सिंह ने बताया कि प्रदेश के ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने अधिकृत रूप से राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में एक अप्रैल, 2019 से 31 मार्च, 2020 के मध्य प्रतिभागिता की है, उन्हें चिकित्सा एवं दुर्घटना बीमा की कैशलेस सुविधा उपलब्ध कराने की प्रक्रिया जारी है। इसके लिये संबंधित खेल संघ को राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी की प्रमाणित सूची उपलब्ध करानी होगी। परीक्षण के बाद खिलाड़ी का पंजीयन कर उन्हें यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

 

समा. क्र.. 63

——————-

महेन्द्र व्यास,
जनसम्पर्क अधिकारी

प्रदेश के प्रतिभावान खिलाड़ियों को मिल रहा है चिकित्सा एवं दुर्घटना बीमा का लाभ, मान्यता प्राप्त राज्य स्तरीय खेल संघों से आवेदन पत्र 31 मई तक आमंत्रित
Scroll to top